Scrollup

प्रेस रिलीज: 11 अक्टूबर 2018

आप के प्रदेश अध्यक्ष ने विधानसभा चुनाव के लिए घोषित की प्रत्याशियों की दसवीं सूची
गोविंदपुरा, विदिशा समेत 18 सीटों पर उम्मीदवार तय, कुल 149 सीटों पर घोषित हुए प्रत्याशी

भोपाल, 11 अक्टूबर। आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष आलोक अग्रवाल ने गुरुवार को विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की दसवीं सूची जारी की। इस सूची में 18 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए गए। (सूची संलग्न है) इससे पहले पार्टी 131 प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी थी। दसवीं सूची के 18 प्रत्याशियों के साथ घोषित प्रत्याशियों की संख्या 149 हो गई है। पार्टी जल्द ही अन्य सीटों पर भी अपने उम्मीदवार घोषित करेगी। घोषित प्रत्याशियों में विदिशा से पूर्व विंग कमांडर अनुमा आचार्य, महू से अन्ना आंदोलन में सक्रिय रहे अमित सिंघल, नरेला से रेहान जाफरी और गोविंदपुरा से मनोज पाल समेत 18 सीटों पर नाम तय किए गए हैं। गौरतलब है कि पार्टी ने भोपाल में 26 जून को पहली सूची जारी कर दी थी। तब से लगातार घोषित प्रत्याशी अपने अपने क्षेत्र में जनसंपर्क का काम कर रहे हैं।

प्रत्याशियों की घोषणा के अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष और आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार आलोक अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश की जनता भाजपा और कांग्रेस से समान रूप से दुखी है और अब विकल्प के रूप में आम आदमी पार्टी को सत्ता सौंपने की तैयारी कर चुकी है। उन्होंने बताया कि अभी तक घोषित किए गए सभी प्रत्याशी लगातार जनसंपर्क कर जमीनी काम कर रहे हैं। हमारा डोर टू डोर कैंपेन जनता के बीच पैठ बना चुका है और जिस मोहल्लों-गांवों में हमारे प्रत्याशी जा रहे हैं, वहां के लोग खुद सामने आकर डोर टू डोर कैंपेन से जुड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा और कांग्रेस के प्रति आम जनता में बेहद गुस्सा है। भाजपा के राज में महज चंद बड़े उद्योगपतियों की खुशहाली आई है, आम जनता रोटी, रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी, सड़क जैसी मूलभूत समस्याओं से जूझ रही है। उन्होंने दावा किया कि आगामी विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी लूट और भ्रष्टाचार की सरकार को उखाड़कर आम आदमी का राज स्थापित करेगी।

आप के दसवीं सूची के उम्मीदवारों का ब्यौरा
1) विदिशा: विंग कमांडर अनुमा आचार्या (से.नि)
उम्र-49
शिक्षा- बीएससी, एमएससी, एम फिल
वर्तमान में पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता हैं। भारतीय राजनीतिक इतिहास में भारतीय सेना की पहली महिला अफसर जो सक्रिय राजनीति में हैं। 25 सालों तक भारतीय सेना के माध्यम से देश की सेवा करने के बाद स्वच्छईक सेवानिवृत्त हुई। इसके अतिरिक्त बड़ी बहुराष्ट्रीय कम्पनियों में भी काम कर चुकी है। अपनी मातृभूमि विदिशा की सेवा करने के उद्देश्य से पिछले लंबे समय से वहाँ सामाजिक गतिविधियाँ संचलित कर रही हैं। क्षेत्र में एक ईमानदार, शिक्षित व प्रतिबद्ध नेता की छवि।

2)- मानपुर (अनुसूचित जनजाति): रामकरण कौल
उम्र-33
शिक्षा-एमए एलएलबी
पिछले लंबे समय से आम आदमी पार्टी से जुड़े रहे है व अपने क्षेत्र में पार्टी की गतिविधियों को संचालित करते रहे हैं। जनता के हित से जुड़े मुद्दों को निरंतर उठाते रहे है व उसके लिए कई धरने प्रदर्शन व आंदोलन भी किये। क्षेत्र में पार्टी के एक प्रभावशाली दलित नेता की छवि।

3) महू: अमित सिंघल
उम्र-35
शिक्षा- बी कॉम, एमबीए
इंदौर में अन्ना आंदोलन के समय महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, महू विधानसभा में एक उभरते हुए युवा नेता, क्षेत्र में युवाओं के बीच मजबूत पकड़ एवं खासे लोकप्रिय ।क्षेत्र की समस्याओं को प्रमुखता से उठाते रहे है। विभिन्न उद्योगपति संगठनों के सदस्य एवं पदाधिकारी भी रहे है। क्षेत्र में एक शिक्षित व प्रभावशाली नेता की छवि।

4) गोविंदपुरा: मनोज पाल
उम्र: 46
शिक्षा: बीकॉम, एमपीएम, डीएलएल एंड एल डब्ल्यू, एलएलबी
पेशे से वकील। 2014 से गोविंदपुरा के विधानसभा प्रभारी के तौर पर पार्टी के संगठन को मजबूत करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। इस दौरान पार्टी के विभिन्न पदों पर काम किया। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट मैनेजमेंट नामक एनजीओ में एचआर हेड के तौर पर काम किया। दैनिक जागरण आदि अखबारों में काम किया।

5) जावद: सत्यनारायण ओझा
उम्र- 71
शिक्षा- बीए, एलएलबी
वर्तमान में पार्टी के जावद विधानसभा प्रभारी है। वन विभाग से सहायक परिक्षेत्राधिकारी के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद लगातार सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय है। जावद कोर्ट की बार काउंसिल में उपाध्यक्ष है। जावद में पार्टी के प्रभावशाली नेता। क्षेत्र में एक शिक्षित व ईमानदार नेता की छवि।

6) सौंसर: गोपाल कोठे
उम्र- 33
शिक्षा- एमए
पूर्व में राष्ट्रवादी विचार मंच में पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष रहे है और विभिन्न सामाजिक संगठनों की गतिविधियों में भी सक्रिय भागीदारी रही है। सौंसर विधानसभा में गरीबों व शोषितों के अधिकारों की लड़ाई निरंतर लड़ते रहे है। क्षेत्र में एक शिक्षित व आंदोलनकारी युवा नेता की छवि।

7) नरेला: रेहान जाफरी
उम्र-31
शिक्षा- बीएससी
वर्तमान में पार्टी के नरेला विधानसभा प्रभारी व अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के क्षेत्रय संगठन प्रभारी है, पिछले लंबे समय से पार्टी की गतिविधियों में सक्रिय भूमिका निभा रहे है, एक कुशल संगठनकर्ता व आंदोलनकारी नेता है ।नरेला की जनता के हितों के लिए लगातार संघर्ष किया है, कई बार धरने-प्रदर्शन, आंदोलनों में गिरफ्तार भी हुए जेल भी गए । नरेला में पार्टी के एक प्रभावशाली नेता, क्षेत्र में एक आंदोलनकारी नेता की छवि।

8) बरघाट (अनुसूचित जनजाति): नरेंद्र कुंजाम
उम्र- 47
शिक्षा- बीए
वर्तमान में पार्टी के आप किसान संगठन के सिवनी जिला संयोजक व बरघाट विधानसभा सहप्रभारी है। इससे पूर्व सिवनी कृषि उपज मंडी के कृषक प्रतिनिधि भी रहे है। पार्टी के गठन से ही लगातार पार्टी के कार्यों में सक्रिय रहे हैं। वर्तमान में गोंड समाज महासभा के जिला कार्यवाहक अध्यक्ष भी है। क्षेत्र में एक ईमानदार व शिक्षित आदिवासी किसान नेता की छवि।

9) परासिया: श्रीमती दुर्गा आम्रवंशी
उम्र- 42
शिक्षा- बीए
वर्तमान में पार्टी की छिन्दवाड़ा जिला कार्यकारिणी सदस्य है। पिछले एक दशक से अधिक से गायत्री परिवार नामक संगठन से जुड़कर नशा मुक्ति अभियान व स्वच्छता अभियान में जनचेतना के लिए निरंतर कार्य किया है। इसके अतिरिक्त भी विभिन्न सामाजिक संगठनों से जुड़कर महिला सशक्तिकरण हेतु गतिविधियाँ संचालित की है । छिंदवाड़ा में पार्टी की एक उभरती हुई महिला नेत्री। क्षेत्र में एक शिक्षित व संवेदनशील दलित नेता की छवि।

10) जबलपुर पूर्व (अनुसूचित जाति): राजकुमार वंशकार
उम्र- 47
वर्तमान में पार्टी के जबलपुर पूर्व विधानसभा में सेक्टर प्रभारी है, पिछले लंबे समय से पार्टी में जुड़कर संगठन की गतिविधियों में सक्रिय रहे है । इसके अतिरिक्त भी विभिन्न सामाजिक संगठनों में महत्वपूर्ण पदों पर भी है । बसोर पंचकमिटी, जबलपुर के मुखिया व वंशकार विकास समिति के जिला सचिव है । जबलपुर में पार्टी के मजबूत दलित नेता है । क्षेत्र में एक ईमानदार व मिलनसार नेता की छवि।

11) पांढुरना (अनुसूचित जाति): वासुदेव धुर्वे
उम्र- 48
वर्तमान में पांढुरना विधानसभा में पार्टी के मण्डल अध्यक्ष है, इससे पूर्व भ्रष्टाचार के खिलाफ काम कर है एक जनाधिकार संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष भी रहे है । पांढुरना में पार्टी के एक प्रभावशाली दलित नेता । क्षेत्र में एक आंदोलनकारी नेता की छवि ।

12) शुजालपुर: सूरज सिंह परमार
उम्र-47
पार्टी के गठन के बाद से ही पार्टी के लिए पूरे शाजापुर जिले में सक्रियता से कार्य कर रहे है । क्षेत्र के किसानों से जुड़े मुद्दे लगातार उठाते रहे है । शुजालपुर क्षेत्र में पार्टी के एक मजबूत किसान नेता ।

13) बदनावर: शैलेन्द्र शर्मा
उम्र- 50
वर्तमान में पार्टी के धार जिला सचिव व बदनावर विधानसभा प्रभारी है । पार्टी के गठन के गठन के समय से ही निरंतर पार्टी की गतिविधियों को बदनावर में संचालित करते रहे है । बदनावर विधानसभा में पार्टी के एक लोकप्रिय नेता । क्षेत्र में एक ईमानदार नेता की छवि ।

14) धार: नंदा ठाकुर
उम्र- 57
वर्तमान में पार्टी की धार जिला संयोजक है, इससे पूर्व महिला शक्ति की क्षेत्रिय संगठन प्रभारी भी रही है । अन्ना आंदोलन के समय से ही धार जिले की समस्त गतिविधियों को संचालित करती रही है । धार में पार्टी की एक कद्दावर महिला नेत्री । क्षेत्र में एक आंदोलनकारी नेता की छवि ।

15) रतलाम: राधेश्याम मेहता
उम्र-62
वर्तमान में पार्टी के रतलाम विधानसभा प्रभारी है,अन्ना आंदोलन के समय से संगठन की गतिविधियों में सक्रिय है । रतलाम में सक्रिय विभिन्न सामाजिक संगठनों से जुड़ाव रहा है ।पार्टी के बैनर तले कई प्रदर्शन व आंदोलन किये है । क्षेत्र में एक ईमानदार व कर्मठ नेता की छवि ।

16) देवतालाब: अंगद यादव
उम्र-43
वर्तमान में पार्टी के देवतालाब विधानसभा प्रभारी है, पिछले लंबे समय से पार्टी में जुड़कर देवतालाब विधानसभा में संगठन व आंदोलन की गतिविधियां सक्रिय रूप से संचालित कर रहे है। क्षेत्र के मजदूरों एवं किसानों की लड़ाई लगातार हर स्तर पर लड़ते रहे है । क्षेत्र में एक आंदोलनकारी नेता की छवि ।

17) सांवेर(अनुसूचित जाति): ब्रहानन्द मालवीय
उम्र-54
पूर्व में जनपद पंचायत सदस्य व कई बार सरपंच भी रहे है ।पार्टी के गठन के समय से ही सांवेर विधानसभा में पार्टी के कार्यों में सक्रिय रहे है। विभिन्न सामाजिक संगठनों से बहु जुड़े रहे है, इंदौर जिले के बलाई समाज के जिलाध्यक्ष भी रहे है । क्षेत्र में एक वरिष्ठ व प्रभावशाली नेता की छवि।

18) सिंरोज-लटेरी: अभिषेक शर्मा
उम्र-25
शिक्षा: बीएससी, एमएससी
क्षेत्र में लगातार शिक्षा के लिए काम किया है। निर्धन परिवार के बच्चों को निशुल्क शिक्षा देते हैं। क्षेत्र के सामाजिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में लगातार हिस्सेदारी। क्षेत्र के युवाओं के बीच खासे लोकप्रिय एवं प्रतिबद्ध नेता के तौर पर पहचान।

मीडिया सेल
आम आदमी पार्टी, मध्य प्रदेश

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

sudhir