Scrollup

प्रेस रिलीज: 11 सितंबर 2018

कमलनाथ के गढ़ में दहाड़ी आम आदमी पार्टी, आप ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए घोषित की प्रत्याशियों की सातवीं सूची

आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह और प्रदेश अध्यक्ष आलोक अग्रवाल की मौजूदगी में हुई घोषणा, कुल 119 सीटों पर घोषित हुए प्रत्याशी

बदलेंगे मध्य प्रदेश संकल्प सभा में भाजपा-कांग्रेस पर किया तीखा हमला, रोड शो और आम सभा के जरिये दिखाई पार्टी ने ताकत

छिंदवाड़ा, 11 सितंबर। आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सासंद संजय सिंह और प्रदेश अध्यक्ष आलोक अग्रवाल की मौजूदगी में बदलेंगे मध्य प्रदेश संकल्प सभा के दौरान मंगलवार को पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की सातवीं सूची जारी की। इस सूची में 12 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए गए। (सूची संलग्न है) इससे पहले छह सूचियों में पार्टी 107 प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी थी। सातंवी सूची के 12 प्रत्याशियों के साथ घोषित प्रत्याशियों की संख्या 119 हो गई है। पार्टी जल्द ही अन्य सीटों पर भी अपने उम्मीदवार घोषित करेगी। आम आदमी पार्टी के विधानसभा उम्मीदवारों की आठवीं सूची 19 सितंबर को भोपाल में पार्टी के वरिष्ठ नेता दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्री और प्रदेश प्रभारी गोपाल राय की मौजूदगी में घोषित की जाएगी। इससे पहले भोपाल में 26 जून को पहली सूची, ग्वालियर में 6 जुलाई को दूसरी, छतरपुर में 30 जुलाई को तीसरी, भोपाल में 11 अगस्त को चौथी, जबलपुर में 18 अगस्त को पांचवी सूची और उज्जैन में 2 सितंबर को छठवीं सूची के उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी।

प्रत्याशियों की घोषणा के अवसर पर पार्टी ने रोड शो का आयोजन किया। सुबह 12 बजे आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता रैली की शक्ल में चंदनगांव से ईएलसी चौक, बरारीपुरा चौक, राजपाल चौक, कुम्हारी मोहल्ला, खिरकपुरा, वाल्मीक गुरुद्वारा, दुर्गा चौक, पवार हाउस, श्रीयांस टॉकीज होते हुए ओवर से गुजर कर सभा स्थल बस स्टैंड पर पहुंचे। इसके बाद बदलेंगे मध्य प्रदेश संकल्प सभा के बाद विधानसभा चुनाव के लिए विभिन्न विधानसभाओं के लिए प्रत्याशियों की घोषणा की गई।

आम आदमी जब अंगडाई लेता है, तो बड़ी से बड़ी सत्ता को उखाड़ देता है: संजय सिंह
इस मौके पर आम सभा को संबोधित करते हुए राज्यसभा सांसद और पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह आम आदमी पार्टी की स्थापना देश के भ्रष्टाचार से त्रस्त आम लोगों ने की थी। इससे पहले हुए आंदोलन में देश के तमाम आंदोलकारियों ने शिरकत की थी। उस आंदोलन में मूक-बघिर संस्था के हरियाणा के बच्चों ने भी देश को बचाने की अपील की थी। उस आंदोलन से निकली हुई पार्टी है। हमने लोकपाल कानून बनाने की बात की, तो कांग्रेस ने कहा कि कानून बनाना है तो विधानसभा और संसद में आओ। तब हमने राजनीतिक पार्टी बनाई। इसके बाद भी कांग्रेस-भाजपा ने कहा था कि पार्टी तो बना ली लेकिन एक-दो सीट जीत जाएं तो बहुत है। यही बात मध्य प्रदेश में भी कहते होंगे। दिल्ली के पहले चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 28 सीटें जीतकर हमने सरकार बनाई। उन्होंने कहा कि अपनी ताकत को कभी कम मत समझना। देश का आम आदमी जब अंगडाई लेता है, तो बड़ी से बड़ी सत्ता को उखाड़कर फेंक देता है और शिवराज या कमलनाथ उसे रोक नहीं सकता। जब जब जनता को किसी दल पर भरोसा होता है तो वह यह नहीं देखती है कि सामने वाला कितना ताकतवर है। उन्होंने कहा कि आम जनता के पास असली ताकत है, उसके वोट से सरकारें बनती हैं और सरकार बनने के बाद शिवराज सिंह कहते हैं कि खजाने में पैसा नहीं है। 70 साल से टैक्स के जरिये हर कदम पर जनता नोट भी देती है, और वोट भी देती है, लेकिन राजनीति आम आदमी की खुशहाली को नहीं ला पाई है। इस राजनीति को बदलने के लिए आम आदमी पार्टी आई है। उन्होंने कहा कि यह आपकी पार्टी है, आपको इसके लिए चंदा भी देना है और इसे वोट भी देना है। आज तक दूसरों के लिए वोट दिया है, अब अपने लिए वोट करना है।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और मुख्यमंत्री मिलकर लूट रहे प्रदेश की जनता को: आलोक अग्रवाल
आम सभा को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष और आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार आलोक अग्रवाल ने कहा कि यह क्षेत्र कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ का है, जो यह कहते हैं कि भाजपा की सरकार के रहते मध्य प्रदेश में काफी भ्रष्टाचार हुआ है। इसलिए भाजपा सरकार को हटाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसलिए यहां एक बात बताना जरूरी है कमलनाथ जी जब कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बने, तो प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करके कहा कि कमलनाथ तो हमारे मित्र है। और उसके अगले दिन हमने बताया कि कमलनाथ कैसे शिवराज सिंह के दोस्त हैं। यह ऐसे दोस्त है, जो अब तक परदे के पीछे से मिलकर मध्य प्रदेश को लूटते रहे हैं। इसलिए अगर कांग्रेस की सरकार आई तो फिर दोनों मिलकर प्रदेश को लूटते रहेंगे। उन्होंने कमलनाथ और शिवराज सिंह की मिलीभगत का खुलासा करते हुए कहा कि अनूपपुर में मोजर बियर कंपनी की एमवी पॉवर के साथ शिवराज सिंह सरकार ने बिजली का एक गैरकानूनी समझौता किया। यह एमवी पॉवर कंपनी कमलनाथ की बड़ी बहन नीता पुरी की है। दूसरी परियोजना पेंच की है। पेंच परियोजना को अडानी को दिया गया। 750 एकड़ जमीन किसानों की दी गई इस परियोजना के लिए, जिसे 40 महीने में बनकर तैयार होना था। इसे आठ साल हो गए लेकिन एक पत्थर भी नहीं मिला। कानून कहता है कि पांच साल में परियोजना शुरू न हो तो किसानों को जमीन वापस मिलनी चाहिए। इस मामले पर कमलनाथ जी ने सांसद रहते कभी बात नहीं की। तीसरी योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यही हाल 8000 एकड़ जमीन सेज के नाम पर छीनी गई, उसका है। उन्होंने कमलनाथ, शिवराज को बिजली माफिया करार देते हुए कहा कि मोदी जी ने पिछले लोकसभा चुनाव में सभी जगह प्रचार किया लेकिन छिंदवाडा में प्रचार नहीं किया। उन्होंने व्यंग्य के साथ कहा कि असल में जो मोदी जी मित्रों कहते हैं, उसमें कमलनाथ, अडानी, शिवराज की ही मित्रता है। उन्होंने प्रदेश सरकार पर हमला करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में ऊपर से नीचे तक भ्रष्टाचार फैला हुआ है। मध्य प्रदेश में बिजली सबसे महंगी है। 43 लाख घरों में बिजली नहीं है। 90 प्रतिशत स्कूलों में बिजली नहीं है। 40 लाख घरों की महिलाओं को एक किमी दूर से पानी लाना होता है। जरूरत के आधे ही अस्पताल हैं, और जो हैं उनमें 50 प्रतिशत में डॉक्टर नहीं हैं। रोज पांच किसान आत्महत्या कर रहे हैं और 92 बच्चे रोज कुपोषण के कारण मौत के मुंह में समा जाते हैं। मध्य प्रदेश में 50 प्रतिशत से कम रिजल्ट आता है, आठवीं क्लास का बच्चा 1-9 तक के अंक नहीं जानते। ऐसी सत्ता को बदलाना जरूरी ही नहीं, बल्कि हर नागरिक की जिम्मेदारी भी है। आम आदमी पार्टी प्रदेश में इस लूट और भ्रष्टाचार के राज को खत्म करेगी और आम आदमी का राज लाएगी।

इस मौके पर प्रदेश संगठन मंत्री और भोपाल-रीवा जोन के प्रभारी पंकज सिंह, प्रदेश संगठन सचिव और इंदौर जोन के प्रभारी युवराज सिंह, प्रदेश संगठन सचिव एवं ग्वालियर जोन के प्रभारी हिमांशु कुलश्रेष्ठ, प्रदेश संगठन सचिव और जबलपुर जोन के प्रभारी डॉ. मुकेश जायसवाल, राष्ट्रीय आईटी एवं सोशल मीडिया टीम के प्रमुख अरविंद झा, छिंदवाड़ा विधानसभा के आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी अनिमेष पांडे समेत हजारों की संख्या में आम आदमी पार्टी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद थे।

मीडिया सेल
आम आदमी पार्टी, छिंदवाड़ा

आम आदमी पार्टी के विधानसभा प्रत्याशियों की सातवीं सूची

1)-विधानसभा- सतना
नाम- निशांत श्रीवास्तव
उम्र-30 शिक्षा- B.E (EC)
वर्तमान में आप युवा शक्ति के सतना लोकसभा प्रभारी व युवा शक्ति के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य है, पार्टी के गठन से ही लगातार सक्रिय भूमिका निभाते रहे है । सतना शहर में युवाओं के बीच खासे लोकप्रिय, सामाजिक गतिविधियों में भी जुड़ाव रहा है, एहसास नामक एक संस्था को संचालित करते है जो शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्यरत है । बघेलखंड क्षेत्र में पार्टी के एक मजबूत युवा नेता ।

2)-विधानसभा-रीवा
नाम-गौरव वर्मा
उम्र- 38 शिक्षा- B.E (Electronic and Telecommunications)
वर्तमान में पार्टी के रीवा लोकसभा प्रभारी व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य है । इससे पूर्व पार्टी के क्षेत्र संगठन प्रभारी व विभिन्न जिलों के पर्यवेक्षक भी रहे है । पिछले लम्बे समय से पार्टी के संगठन निर्माण कार्य मे पूरे समर्पण भाव से कार्यरत है । रीवा विधानसभा में जनता से जुड़े मुद्दों पर लगातार आंदोलन करते रहे है । इससे पूर्व कायस्त समाज युवा दल की गतिविधियों में भी सक्रिय रहे है । रीवा में पार्टी के एक शिक्षित व कर्मठ नेता, क्षेत्र में एक ईमानदार नेता की छवि ।

3)-विधानसभा-सिहावल
नाम-सुखराम कुशवाहा
उम्र-42 शिक्षा- B.A, LL. B
पूर्व जनपद सदस्य व पूर्व सरपंच रहे है । पिछले लंबे समय से सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय है, जनता से जुड़े हुए मुद्दों को लगातार उठाते रहे है और सत्ता पक्ष के खिलाफ आंदोलन करते रहे है । पूर्व में कुशवाह समाज संगठन के जिला उपाध्यक्ष भी रहे है । क्षेत्र में पार्टी के एक लोकप्रिय नेता ।

4)-विधानसभा- रामपुर बघेलान
नाम- प्रशांत पांडेय
उम्र-36 शिक्षा- B.E (CS)
वर्तमान में पार्टी के ग्रामीण जिला संयोजक व रामपुर बघेलान के विधानसभा प्रभारी है, पिछले लंबे समय से पार्टी से जुड़कर पार्टी के बैनर तले आंदोलन करते रहे है, क्षेत्रीय समस्यों पर विभिन्न धरने व प्रदर्शन किए। सतना में पार्टी के एक लोकप्रिय युवा नेता, क्षेत्र में एक शिक्षित व आंदोलनकारी युवा नेता की छवि ।

5)-विधानसभा- चोराई
नाम-प्रशांत शर्मा
उम्र- 42 शिक्षा- B.com, M.A
वर्तमान में पार्टी के छिंदवाड़ा लोकसभा सहप्रभारी व चोराई विधानसभा प्रभारी है,स्वतंत्रता संग्राम सैनानी परिवार से आते है, पार्टी के गठन से ही लगातार चोराई में पार्टी की गतिविधियां संचालित करते रहे है । सामाजिक क्षेत्र में भी सक्रिय भागीदारी रखते है,पूर्व में नेहरू युवा केन्द्र के ब्लॉक समन्वयक रहे है,माता गौरा बांध के विस्थापितों के लिए लड़ाई लड़ी, पार्टी के बैनर तले आंदोलन करते हुए कई बार जेल भी गए । चोराई में पार्टी के एक लोकप्रिय नेता, क्षेत्र में एक शिक्षित आंदोलनकारी नेता की छवि ।

6)-विधानसभा-पिपरिया
नाम- संजय कोरी(अनुसूचित जाति)
उम्र- 31
वर्तमान में पार्टी के पिपरिया विधानसभा प्रभारी है इससे पूर्व पार्टी के SC संगठन के विधानसभा प्रभारी भी रहे है । पिछले 10 सालों से रोजगार उन्मूलन के उपदेश्य से इनके द्वारा आर्थिक आज़ादी अभियान चला रहे है जिसके तहत सेकड़ो युवाओं को कौशल विकास कार्यक्रम चलाकर रोजगार उपलब्ध करवाए गए इसके अतिरिक्त पिपरिया जिला बनाओ आंदोलन में भी इनकी सक्रिय भूमिका रही है । नर्मदापुरम क्षेत्र में पार्टी के एक मजबूत युवा दलित नेता ।

7)-विधानसभा- सोनकच्छ(अनुसूचित जाति)
नाम- प्रह्लाद राठौर
उम्र-50
वर्तमान में पार्टी के सोनकच्छ विधानसभा प्रभारी है इससे पूर्व सेक्टर प्रभारी भी रहे है । पिछले लंबे समय से पार्टी से जुड़े रहे है और कार्यक्रमों में सक्रिय भूमिका निभाते रहे है । पूर्व में बलाई समाज के सोनकच्छ विधानसभा सहसचिव भी रहे है । मालवा क्षेत्र में पार्टी के एक लोकप्रिय दलित नेता, क्षेत्र में एक संघर्षशील व ईमानदार नेता की छवि ।

8)-विधानसभा- इंदौर- 4
नाम-राजेन्द्र जायसवाल
उम्र- 59
पूर्व में इंदौर नगर पालिका में पार्षद रहे है व नगर पालिका की लेखा समिति के अध्यक्ष भी रहे है । इसके अतिरिक्त जायसवाल नवयुवक मंडल के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष व एशिया की सबसे बड़ी कहे जाने वाली कॉलोनी सुदामा नगर गृह निर्माण संस्था के 10 सालों तक अध्यक्ष रहे है ।पिछले 3 दशक से सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय ।

9)-विधानसभा-इंदौर 3
नाम- मो. मकसूद चौहान
उम्र-46
वर्तमान में पार्टी के इंदौर 3 विधानसभा के सहप्रभारी है, इंदौर शहर के एक बहुत प्रतिष्ठित समाजसेवी है, शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रही संस्था N.D सोशल वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष है । इंदौर शहर में पार्टी के एक मजबूत अल्पसंख्यक नेता, क्षेत्र में एक कर्मठ व ईमानदार नेता की छवि ।

10)-विधानसभा-सरदारपुर (अनुसूचित जनजाति)
नाम- विजय सिंह
उम्र- 57
वर्तमान में पार्टी के सरदारपुर विधानसभा प्रभारी व धार जिले कार्यकारिणी सदस्य है, इससे पूर्व पार्टी के ही गंधवानी विधानसभा पर्यवेक्षक भी रहे। भारतीय सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद लगातार पिछले कई सालों से सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय है । आदिवासी एकता परिषद की गतिविधियों में भी सक्रिय रहे है । धार जिले में पार्टी के लोकप्रिय आदिवासी नेता ।

11)-विधानसभा-पंधाना(अनुसूचित जनजाति)
नाम- सुंदर सिसोदिया
उम्र-31
पिछले लंबे समय से पार्टी से जुड़कर संगठन का कार्य कर रहे है व पार्टी की गतिविधियों एवं आंदोलनों में सक्रिय भूमिका निभाते रहे है । पंधाना में भिलाला जाती से आने वाले एक मजबूत आदिवासी नेता । क्षेत्र में एक ईमानदार नेता की छवि ।

12)-विधानसभा- सुसनेर
नाम- गोविंद सिंह सनोडिया
उम्र- 35
पिछले लंबे समय से पार्टी में जुड़कर सुसनेर में पार्टी की गतिविधियों में सक्रिय भूमिका निभाते रहे है । क्षेत्र में एक जमीनी नेता,जनता से सीधा संपर्क । जनता से जुड़े मुद्दों को लगातार उठाते रहे है । सुसनेर में पार्टी के एक लोकप्रिय नेता ।

When expressing your views in the comments, please use clean and dignified language, even when you are expressing disagreement. Also, we encourage you to Flag any abusive or highly irrelevant comments. Thank you.

sudhir